Nazia Hassan Biography

Nazia Hassan जिनका जन्म पाकिस्तान के कैपिटल कराची में 23 अप्रैल 1965 को हुआ था नाजिया पाकिस्तानी पॉप सिंगर और सॉन्ग राइटर थी और एक लॉयर और social एक्टिविस्ट भी थी उन्होंने अपनी म्यूजिक कैरियर की शुरुआत सिर्फ 10 साल की उम्र में शुरू कर दी थी उसके बाद देखते ही देखते वह पाकिस्तान की जानी मानी सिंगर बन गए और कुछ दिन बाद उन्हें साउथ एशिया का क्वीन ऑफ पॉप कहा जाने लगा उन्होंने अपने भाई जोहेब हसन के साथ कई गाने गाए और एक नया रिकॉर्ड बनाया उन्होंने सिंगिंग के साथ अपनी पढ़ाई भी पूरी की उन्होंने लंदन से इकोनॉमिक्स और लॉ की डिग्री हासिल की।

उन्होंने बॉलीवुड की कई सारी movies में भी गाना गये जैसे के आप जैसा कोई डिस्को दीवाने बूम बूम ऐसी कई सारी सुपरहिट गाने नाजिया हसन ने गाय जिसके बाद 1995 में उन्होंने पाकिस्तान के बिजनेसमैन से शादी कर ली और बताया जाता है 2000 में कैंसर की वजह से उनकी मौत हो गई।

  • Born – 23 April 1965 in Karachi Pakistan
  • Residence – London England
  • Nationality – Pakistani British
  • Occupation – Singer, Songwriter, Lawyer
  • Parents – Basir Hassan, Muniza Basir
  • Awards – filmfare award
  • Died – 13 August 2000 London
  • Website – Facebook

Nazia Hassan की पहले की जिंदगी।

नाजिया हसन का जन्म कराची पाकिस्तान में हुआ था 3 अप्रैल 1965 को उनके पिता का नाम बशीर हसन था और उनकी माता का नाम मुनीजा बशीर था उनके पिता जाने-माने बिजनेसमैन थे जिसके बाद नाजिया हसन लंदन चली गई उसके बाद उन्होंने लंदन में बैचलर की डिग्री हासिल की बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और इकोनॉमिक्स में और उसके बाद उन्होंने लंदन के टॉप कॉलेज से लॉ की डिग्री भी हासिल की और साथ ही साथ उन्होंने अपनी सिंगिंग करियर को भी आगे जारी रखें।

Nazia Hassan का सिंगिंग करियर।

Nazia ने अपनी सिंगिंग करियर 1970 में शुरू की उन्होंने पाकिस्तान टेलीविजन में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपनी करियर को शुरू किया जिसके बाद उन्होंने 15 साल की उम्र में Bollywood की मूवी कुर्बानी के लिए गाना गाया आप जैसा कोई यह गाना काफी ज्यादा सक्सेसफुल रहा और उसके बाद उन्होंने कई सारी बॉलीवुड मूवीस के लिए गाना गाए जो काफी ज्यादा सुपरहिट है।

Nazia Hassan songs पहली पाकिस्तानी है जिन्हें फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया जिसके बाद उन्होंने अपने भाई जो है भजन के साथ कई सारे सुपरहिट गाने गाय और उन्होंने म्यूजिक की दुनिया में एक नई ऊंचाइयों को छू लिया। जिसके बाद देखते ही देखते 1988 में वह साउथ ईस्ट एशिया की क्वीन ऑफ पॉप कहलाने लगी।

नाजिया हसन की मौत।

1995 में Nazia Hassan death की शादी पाकिस्तान के बड़े बिजनेसमैन मिर्जा इश्तियाक बैग के साथ कराची में हुई यह शादी तब हुई जब उनका कैंसर का इलाज चल रहा था उसके बाद देखते देखते नाजिया की हालत और भी ज्यादा खराब होती गई और लंग कैंसर के वजह से 13 अगस्त 2000 में उनकी मौत हो गई 35 साल की उम्र में उनकी मौत से 10 दिन पहले ही उनका तलाक हुआ था और उनका भाई का कहना था कि उन्होंने बहुत दर्द में इस दुनिया को छोड़ा है।